आपका निकला हुआ पेट हो जाएगा अंदर

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pet-kam-karne-ka-tarika-hindi-me-8955474114हैल्थ डेस्क। अनियमित खान-पान तथा बेपरवाह लाइफ स्टाइल वजन बढ़ाने में योगदान कर सकते हैं, लेकिन समाधान काफी सरल है। बस अपने आहार में फाइबर की मात्रा में वृद्धि करके, आप अपने पेट को अंदर और पाचन तंत्र को तंदरुस्त रख सकते हैं। देखिए चर्बी घटाने के लिये व्यायाम बेहद ज़रूरी है। आलसी जीवन शैली से मोटापा बढता है इसलिए सक्रियता बहुत जरूरी है। आइये आपको कुछ ऐसी छोटी-छोटी बातें बताएं जिनसे आप ज़्यादा मेहनत किए बिना अपना शरीर छरहेरा कर सकते हैं….

शहद और नींबू कर सकते हैं जादू
वजन कम करने के कई तरीके हैं जो काफी सरल है तथा बिना किसी परेशानी के किया जा सकता है जैसे गर्म पानी के साथ शहद- रोजाना सुबह खाली पेट गर्म पानी के साथ शहद पीने से वजन घटाने में बहुत आसानी होती है। इससे शरीर में शुगर का लेवल मेनटेन रहता है और त्वचा भी दमकती है। वजन घटाने के लिए रोज सुबह खाली पेट नींबू पानी का सेवन भी एक कारगर उपाय है।

टमाटर का जूस
एक कप टमाटर के जूस में एक कप दही (बिना मलाई वाला), आधा चम्मच नींबू का रस, बारीक कटा अदरक, काली मिर्च व स्वादानुसार नमक मिलाकर ब्लेंड कर लें। रोज एक ग्लास इस शेक को पीने से आपका वजन तेजी से गिरेगा।

खूब पियें पानी
दिन में आठ से नौ ग्लास पानी पीने से भी वेट कम करने में मदद मिलती है। कई शोधों में माना गया है कि दिन में आठ से नौ ग्लास पानी से 200 से 250 कैलोरी आप बर्न कर सकते हैं।

ग्रीन टी पियें
युनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड मेडिकल सेंटर के शोधकर्ताओं ने अपने शोध में माना की ग्रीन टी में विशेष प्रकार के पोलीफेनॉल्स पाए जाते हैं जिससे शरीर में फैट्स को बर्न करने में मदद मिलती है। करौंदे का जूस भी वजन घटाने में बहुत फायदेमंद है। इससे शरीर का मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है और फैट्स कम करने में आसानी होती है

ड्राइ फ्रूटस खाएं
हमें डाई फ्रूटस रोज खाने चाहिए। इनमें बादामए किशमिश, अखरोट और पिस्ता ले सकते है। लेकिन ये यह फ्राइड न हो और इनमें नमक भी नहीं होना चाहिए। बादाम हमेशा बड़ी गिरी वाले ही लें क्योंकि इनमें तेल कम होता है। वैसे छोटी गिरी वाले मामड़ बादाम को बेहतरीन माना जाता है क्योंकि इसमें अच्छे ऑइल होते वनज कम करने बड़ी गिरी के बादाम ही बेहतर होते हैं।

कोल्ड ड्रिंक्स को कहें अलविदा
सॉफ्ट ड्रिंक्स या कोल्ड ड्रिंक्स का बहुत अधिक सेवन करने वाले किशोर सावधान हो जाएं। हाल ही हुए एक शोध की मानें, तो मीठी ड्रिंक्स के अधिक सेवन से किशोरावस्था में मोटापे का खतरा बढ़ता है। यूनिवर्सिटी ऑफ ब्रिटिश कोलंबिया के शोधकर्ताओं की मानें, तो किशोरों में मोटापा बढ़ाने के लिए सॉफ्ट ड्रिंक या सोडा का सेवन पिज्जा, चिप्स जैसे फास्टफूड से भी ज्यादा जिम्मेदार है।

क्या खाएं

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो ऐसा खाना खाएं, जिसमें फैट कम हो बौ उसमें प्रोटीन व फाइबर अधिक मात्रा में हो। जैसे चोकर वाला आंटा, दलिया, जौ, राई, दही दूध, सोया मिल्क, सेब का जूस, गाजर का जूस, पाइनएपल जूस, औरेंज जूस, मल्टी ग्रेन ब्रेड, होल वीट ब्रेड, सेब अखरोट, औरेंज, अंगूर, बोभी, पालक, टमाटर, मटर, केला, मूंगफली, सोया, चना, राजमा, अंडे का सफेद हिस्सा। दर असल, कई चीजें सेहत के लिए बेहद लाभदायक होती है।

क्या न खाएं

हमें ज्यादा कैलरी वाली चीजों के अलावा हाई ग्लाइसिमिक इंडेंक्स वे खाने जो शरीर में जाकर जल्दी ग्लूकोज में बदलते हैं, ऐसी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। जैसे वाइट ब्रेड, सैडविच, भरवां, पराठा, पुलाव, बिरयानी वाइट राइस, समोसे, पकौड़े, मिठाई, कोल्ड ड्रिंक, दूध वाली चाय, फुल क्रीम दूध, पनीर, मीठी लस्सी, उबला आलू, बिस्कुट, चिप्स, खजूद, चीनी, सरताफल, मटर, डोनट आदि चीजें स्वास्थ्य के लिए हानिकार होती हैं।

सुबह आधा घंटे तेज चाल से घूमने जाएं। वजन घटाने का सर्वोत्तम तरीका है।

डायटिंग नहीं है मोटापा कम करने का उपाय
आज अधिकतर लोग अपने बढ़ते वनज और मोटापे से परेशान हैं। और इसी परेशानी से निजात पाने के लिए सबसे पहले अगर लोगों के दिमाग में कोई बात आती है तो वो है डाइटिंग। लेकिन एक्सपर्टस का यह कहना है कि लोगों का यह सोचना कि डाइटिंग से ही मोटापे को कम किया जा सकता है तो लोग बिल्कुल गलत सोचते हैं। उनका यह कहना है कि वक्त पर सही डाइट लेने से स्वास्थ्य ठीक रहता है और इससे मोटापा भी नहीं बढ़ता है।

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